हेडलाइन

DEO हर महीने लेंगे प्राचार्यों की बैठक, शिक्षा गुणवत्ता सुधारने को लेकर मिले सख्त निर्देश, समीक्षा बैठक में …

जांजगीर-चांपा 12 जून 2024/ कलेक्टर श्री आकाश छिकारा ने आज विकासखंड अकलतरा एवं विकासखंड बलौदा के स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में विकासखंड स्तरीय शिक्षा विभाग के अधिकारी एवं प्राचार्यों की बैठक ली। कलेक्टर ने बैठक में कहा कि शिक्षक बच्चों के जीवन को सुधारकर उनके उज्जवल भविष्य का बनाने का कार्य करते हैं। इसके लिए जरूरी है कि विधार्थी की रुचि को पहचाने और उसके अनुसार उसकी प्रतिभा को विकसित करें। बैठक में उन्होंने शाला प्रवेश उत्सव के साथ पाठ्य पुस्तक, गणवेश, साइकिल आदि वितरण की तैयारी पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रत्येक माह हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल के प्राचार्यों की बैठक आयोजित कर समीक्षा करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए।

बैठक में कलेक्टर ने जिले के समस्त शासकीय विद्यालय के शिक्षकों और विद्यार्थियों की दैनिक उपस्थिति विनोबा एप्प मे प्रतिदिवस संस्था प्रमुख को करने कहा है। इसके साथ ही विद्यार्थियों की उपस्थिति संख्यात्मक रूप में दर्ज की करने कहा है। उन्होंने प्रत्येक माह के अंतिम कार्यकारी दिवस मे पीएमटी आयोजित करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि बैठक मे अधिक से अधिक पालको को शामिल कर विद्यार्थियो के अधिगम संबंधी विषयो पर चर्चा करे। उन्होंने सभी विद्यालय के प्राचार्यों को साप्ताहिक पाठ्यक्रम अनुसार पढ़ाई सुनिश्चित करेंगे कहा एवं उसकी प्रगति विनोबा एप्प मे प्रविष्ट करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने साप्ताहिक, मासिक परीक्षा, त्रैमासिक परीक्षा का आयोजन करने कहा। उन्होंने मासिक परीक्षा परिणाम की विषयवार, विद्यार्थीवार प्रविष्टि विषय शिक्षक, कक्षा शिक्षक के द्वारा प्रविष्टि विनोबा एप्प करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहित भी किया जाएगा। कलेक्टर ने परीक्षा परिणाम के आधार पर 50 प्रतिशत से कम अंक पाने वाले विद्यार्थियों को चिन्हांकित कर उनके लिए शाला समय के बाद अतिरिक्त कक्षाए संचालित की जानी है।उन्होंने अधिकारियों को शिक्षकों की उपस्थिति की सतत मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। बैठक में संयुक्त कलेक्टर श्रीमती ममता यादव, एसडीएम अकलतरा श्री विक्रांत सिंह, डीईओ श्री अश्वनी भारद्वाज, डीएमसी श्री राजकुमार तिवारी, प्राचार्य सहित संबंधित अधिकारी-कर्मचारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर ने किया मॉडल प्रदर्शनी का अवलोकन

कलेक्टर श्री आकाश छिकारा ने बलौदा के स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय बलौदा परिसर में विभिन्न स्कूलो द्वारा पढ़ाई से सम्बंधित लगाए गए प्रदर्शनी का अवलोकन किया। कलेक्टर ने प्रदर्शनी का अवलोकन कर प्रशंसा की।

Back to top button